आजकल के समय में सड़क हादसों की संख्या काफी बढ़ गयी है। आये दिन न्यूज चैनल तथा न्यूज पेपर में रोड एक्सिडेंट की सैकड़ों ख़बरें आती हैं, जिसमें ज्यादातर चार पहिया या टू व्हीलर ड्राइव करते वक्त ड्राइवरों की मृत्यु की ख़बरें मिलती हैं। चूंकि वाहन चलाना आज के समय में लोगों की पसंद के साथ ज़रुरत बन गयी है। तो आज हम आपको बताएंगे कि दो पहिया वाहन चलाते समय आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

हेल्मेट पहनना अनिवार्य

हमारे शरीर को ज्यादातर खतरा सिर में चोट लगने से होती है। अगर किसी व्यक्ति के सिर पर चोट अधिक गहरा हो तो ऐसे में उसकी याददाश्त चली जाना, पागलपन, कोमा तथा मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए दो पहिया वाहन चलाते समय सबसे पहले हेलमेट पहनना तथा अपने पीछे वाले को भी हेलमेट पहनाना बेहद जरूरी है। हेलमेट पहनने से सिर पर चोट लगने का खतरा कम हो जाता है, इसलिए हेलमेट को बोझ नहीं समझना चाहिए और न केवल चालान से बचने के लिए बल्कि खुद की ज़िन्दगी के लिए हेलमेट पहनना अपनी आदत में शुमार कर लीजिये।

Pic: tomorrow…

तेज स्पीड से ना चलें

गाड़ी की स्पीड अधिक होने की वजह से अधिकांश सड़क हादसे होते हैं। क्योंकि एकदम से कोई वाहन अगर सामने आ जाये तो दो पहिया वाहन को कण्ट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आपको सबसे पहले अपने बाइक की स्पीड को बहुत ज्यादा नहीं रखना है और लगभग 50 से ऊपर नहीं चलाना चाहिए।

साइड स्टैंड

आप यदि दो पहिया वाहन चला रहे हैं तो आपको ध्यान देना बेहद जरूरी है कि आप ने अपनी साइड स्टैंड को सही जगह पर लगाया है या नहीं। अक्सर लोग जल्दीबाजी में इसे नजरअंदाज कर देते हैं और साइड स्टैंड
खुला ही रहता है, जोकि कई बार एक्सिडेंट का कारण बनता है।

Pic: sbi…

गाड़ी चलाते समय मौसम का रखें ध्यान

मौसम के हिसाब से गाड़ी चलाते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। सर्दियों के मौसम में अगर कुहरा पड़ा है तो बाइक चलाते समय स्पीड बहुत कम रखें। इसके साथ ही गाड़ी की लाइट को हमेशा चालू रखें जिससे सामने वाले ड्राइवर को पता चले कि सामने से कोई गाड़ी आ रही है। ठीक ऐसे ही गर्मी के मौसम में भी बाइक्स के टायर अक्सर पंक्चर हो जाते हैं, इसलिए गाड़ी की स्पीड को लिमिट में रखें।

हवा और पेट्रोल को जांचे

कहीं जाने से पहले आप अपनी गाड़ी के टायर की हवा, पेट्रोल आदि को अच्छी तरह से जांच लें ताकि आपको बीच रास्ते में परेशानियों का सामना ना करना पड़े। यदि टायर कमजोर हो जाएं तो गाड़ी चलाते समय अचानक टायर पंचर जाता है और एक्सिडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए टायर की क़्वालिटी को देखना बेहद जरूरी है।

सबसे जरुरी और अहम बात यह है कि ट्रैफिक नियमों का सदा पालन करना चाहिए, जिससे दुर्घटना होने की सम्भावना कम हो सके।

Pic: turtle…

इसके साथ ही आपको गाड़ी के दस्तावेजों को अपने साथ अवश्य ही रखना चाहिए जिससे कभी चेकिंग होने पर आप अनावश्यक मुसीबत में ना फंसे और आपका समय भी बर्बाद ना हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here