दिन प्रतिदिन गर्मी बढ़ती जा रही है। इस मौसम में अगर आप पेट्रोल टैंक भरवाने जा रहे हैं तो कुछ सावधानियां हम आपको बताने जा रहे हैं जिनको ध्यान में रखना आवश्यक है।

गर्मी के मौसम में तापमान अधिक बढ़ जाने के कारण टैंक में एयर ज्यादा मात्रा में बनने लगता है ऐसे में अगर आप टैंक को फुल कराते हैं तो एयर के लिए जगह नहीं बचेगी और इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। इसलिए जब भी पेट्रोल भरवाने जाएं तो पूरा टैंक नहीं भरें और कुछ जगह एयर निकलने के लिए छोड़ दें। विशषेज्ञों की मानें तो हवा निकलने के लिए आपको लगभग 100 मिली लीटर टैंक को खाली रखना चाहिए। टैंक फुल होने पर एयर स्पार्क कर सकती है, जिससे विस्फोट होने की संभावना होती है।

Pic: mumbailive

पेट्रोल भरवाते समय आप हमेशा अपनी गाड़ी व मोबाइल को बंद करें उसके बाद पेट्रोल भरवाएं। क्योंकि मोबाइल के चलते तरंगों से आग लग सकती है। इसलिए भूलकर भी पेट्रोल फिलिंग के समय मोबाइल फोन का उपयोग न करें।


इसी प्रकार अगर आपकी गाड़ी अधिक गर्म हो गयी है तो आप थोड़ी देर गाड़ी के ठंडा होने का इंतजार करें, फिर जब ठंडा हो जाएं तो पेट्रोल डलवाएं। गर्म गाड़ी में पेट्रोल -डीजल डालना खतरनाक साबित हो सकता है।

इसके अलावा पेट्रोल भरवाने के लिए डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप पर ही जाएं क्योंकि इस पेट्रोल पंप से भरवाने पर उचित पेट्रोल मिलने की सम्भावना ज्यादा रहेगी।

पेट्रोल भरवाते समय मीटर का बार-बार रुकना तथा धीरे धीरे पेट्रोल भरने पर ध्यान दें, क्योंकि मीटर के बार-बार रुकने का मतलब होता है पेट्रोल का कम मिलना। ऐसे में आपको पेट्रोल का नुकसान हो सकता है। इसलिए इस तरह के मशीनों पर पेट्रोल डलवाने से सावधान व सतर्क रहें।

Pic: thesocialrush

जब भी आप पेट्रोल भरने जाते हैं तो सबसे पहले जीरो को देखकर ही पेट्रोल डलवाएं तथा कीमत सेट है या नहीं देख लें। कई बार सैल्समैन मीटर पर जीरो तो दिखाता है, किन्तु कीमत सेट नही करता है। हालाँकि अब ऐसे डिजिटल मीटर्स मशीनों में कीमत को सेट करने का आप्शन भी होता है, तथा आप किसी प्रकार की शंका होने पर तुरंत पेट्रोलपंपकर्मी को कीमत सेट करने करने को कह सकते हैं।

वहीं मशीन में जीरो देख लेने के अलावा रीडिंग पर भी ध्यान दें तथा रीडिंग तीन शून्य से स्टार्ट होनी चाहिए। तीन अंक से ऊपर होने पर आपको पेट्रोल का नुकसान होगा। अगर मीटर बहुत तेज चल रहा है तो आपको समझना चाहिए कि मीटर में कुछ गड़बड़ है। आप पेट्रोलपंपकर्मी को मीटर की स्पीड नॉर्मल करने के लिए कह सकते हैं और इसका कारण भी पूछ सकते है ।

धोखाधड़ी का अंदाजा लगाने के लिए आपको एक ही पेट्रोल पंप की बजाय अलग-अलग पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाना चाहिए ताकि आपको दोनों में अंतर पता चले।

Pic: essaysofafrica

इसी प्रकार टैंक के खाली होने के बाद पेट्रोल भरने का इंतजार नही करें, बल्कि आधा टैंक होने पर तुरंत पेट्रोल भर दें क्योंकि टैंक के पूरा खाली हो जाने पर उसमें हवा भर जाती है तथा इससे टैंक में पेट्रोल कम भरा जाता है

आमतौर पर देखा जाता है कि कई लोग पेट्रोल या डीजल भरवाते समय गाड़ी में ही बैठे रहते हैं और कई जगहों में पेट्रोलपंपकर्मी इसी का फायदा उठा लेते हैं। इसलिए आप जब भी पेट्रोल भरवाने जाएं, हमेशा गाड़ी से उतरकर तथा वर्कर के पास खड़े होकर निगरानी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here