भारी मात्रा में हो रहे रोड एक्सीडेंट की घटनाओं पर अगर ध्यान दें, तो उसके अहम् कारणों में से एक है वाहन चलाते समय फोन पर बात करना। खासकर युवावर्ग में देखा जाता है कि सड़क पर वाहन चलाते समय मोबाइल फोन से बातें करने तथा गाना सुनते रहने से युवाओं की एकाग्रता कम हो जाती है और वे अक्सर दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में न केवल युवा अपनी जान गंवा बैठते हैं, बल्कि दूसरों की जिन्दगी को भी खतरे में डाल बैठते हैं।

फोन पर बात करना कई बार बेहद जरुरी हो सकता है, लेकिन इन चीजों का इस्तेमाल सही तरीके से करें, फैशन के तौर पर नहीं। अगर बात करना जरुरी है तो आप साइड में गाड़ी को रोक लें, इमरजेंसी लाइट ऑन करें और बात करने के बाद पुनः गाड़ी चलाएं। इसके अलावा भी कुछ जरुरी टिप्स हैं जिन्हे गाड़ी चलाते समय फॉलो करना चाहिए। आइये देखते हैं-

वाहन में स्पीकर पर बात करने से बचें
वाहन चलाते समय ब्लूटूथ तथा मोबाइल फोन का स्पीकर खोलकर बातें नहीं करनी चाहिए क्योंकि अगर आप वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर बातें करते समय पकड़े गए तो आपका चालान भी कट सकता है।

Pic: shutterstock

इसके अलावा बात करने से आपका ध्यान भटकेगा और एक्सीडेंट होने का खतरा भी बढ़ जायेगा।

लाइसेंस रद्द किया जा सकता है
यदि ट्रैफिक पुलिस ने आपको वाहन चलाते समय मोबाइल या ईयरफोन से बातें करते हुए पकड़ा तो आपका लाइसेंस पूरे तीन महीने के लिए रद्द किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में ट्रैफिक पुलिस आपको एक चालान रसीद देगी

इसके अलावा आपका लाइसेंस जिस जगह का होगा, ट्रैफिक पुलिस उस लाइसेंस को उस जगह के आर.टी.ओ. ऑफिस को भेज देती है।

Pic: timesnownews

अन्य सावधानियां
ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन तथा सहयात्रियों के साथ बातें करने से ड्राइवर का ध्यान भंग हो सकता है जिससे अचानक सामने से दूसरीगाड़ी के आने पर असंमजस की स्थिति उत्पन्न हो जाती है, तथा दुर्घटना हो सकती है।

इसके आलावा वाहन चलाते समय स्पीकर के आवाज को तेज करके नहीं चलाना चाहिए क्योंकि ऐसे में आपको दूसरे गाड़ी की आहट सुनाई देने में परेशानी होगी ।

अधिकांश युवा अपने कानों पर ईयरफोन को लगाकर म्यूजिक या बातें करते -करते रेलवे ट्रैक पार करना, सड़कों पर घूमना या पार करना जैसी गतिविधि करते हैं, जिससे अक्सर एक्सिडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए एक कहावत भी है नजर हटी तो दुर्घटना घटी

Pic: hindustantimes

ट्रैफिक नियमों का पालन करके आप एक अच्छे एवं कुशल ड्राइवर बन सकते हैं। इस तरह नियमों का पालन करने से आप अपने तथा गाड़ी में बैठे सवारियों की जिंदगी को बचा पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here