भारतवर्ष में बाइक्स की कमी नहीं रही है, लेकिन ‘आर एक्स हंड्रेड’ का कोई मुकाबला नहीं। इस बाइक की दीवानगी न केवल आम आदमी में बल्कि तमाम सिनेस्टार जिसमें दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत हैं, तो क्रिकेट के महानतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी तक में रही है।

यह बाइक काफी पहले से मार्केट में आउटडेटेड हो चुकी है, किंतु आज भी इसकी चाहत कम नहीं हुई है। आइए इस की कहानी देखते हैं।

Pic: gaadiwaadi

70 के दशक में स्पोर्ट्स बाइक का क्रेज खूब चला था और 1973 में यामाहा ने RD -350 नाम से एक बाइक लांच की और इसने वैश्विक बाजार में तहलका मचा दिया। इसके बाद यामहा कंपनी का ध्यान भारतीय बाजार पर गया और इसने 1983 में एस्कॉर्ट्स ग्रुप के साथ राजदूत 350 लांच किया जो आरडी 350 का ही देसी संस्करण था। यह बाइक भारत में कुछ खास नहीं चली और इसके फलस्वरूप यामाहा आरएक्स -हंड्रेड लेकर मार्केट में आयी।

आप कंफ्यूज ना हो इसलिए आपको बता दें कि बाद के दिनों में राजदूत भी काफी पॉपुलर हुई थी किंतु यहां कहानी यामाहा RX-100 की!

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जब यह बाइक लांच हुई उस समय मार्केट में एक अफवाह फैल गई कि इसका इंजन 100cc से ज्यादा का है, जबकि कंपनी इसको मात्र 100cc ही बता रही थी। हालांकि टेस्टिंग में ऐसा कुछ साबित नहीं हुआ पर ‘पॉकेट राकेट’ के नाम से यह बाइक तेजी से मार्केट में अपनी पकड़ बनाने लगी।

Pic: bikersguideindia

1985 में इसका प्रोडक्शन शुरू हुआ और जापान से पहली बार 5000 बाइकों की खेप भारत आई। उसके बाद से इस बाइक ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

हालांकि RX-100 की आलोचना करने वाले कहते हैं कि क्रिमिनल्स द्वारा इस बाइक का खूब इस्तेमाल किया गया क्योंकि इसका पिकअप बेहद जबरदस्त था। कहा तो यहां तक जाता है कि जब तक पल्सर मार्केट में नहीं आई थी तब तक अपराधियों की सबसे पसंदीदा बाइक आरएक्स हंड्रेड ही थी।

1985 से 1996 तक सड़कों पर यामाहा की इस बाइक ने बाकी सभी बाइकों को पीछे छोड़ दिया, लेकिन बाद में यह लीगल चक्करों में फंस गई और 1996 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया। बताया जाता है कि उस समय एनवायर्मेंट से संबंधित कुछ खास कानून नहीं थे और इसी वजह से आर एक्स हंड्रेड बंद भी हुई।

बहरहाल इसके दीवानों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा और बाद के दिनों तक में मॉडिफाई करके आर एक्स हंड्रेड मोटरसाइकिल मार्केट में दौड़ती रही। आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि कई लोग ऐसे हैं जो वर्तमान समय में भी मॉडिफाई आर एक्स हंड्रेड के लिए लाखों रुपए तक खर्च कर लेते हैं।

Pic: gaadiwaadi

भारतीय क्रिकेट के चमकते सितारे महेंद्र सिंह धोनी के पास दुनिया की एक से बढ़कर एक बाइक्स हैं लेकिन इनकी पहली बाइक RX-100 रही है। इतना ही नहीं आज भी यह बाइक उनकी पसंदीदा बाइक्स में से है। बहुत मुमकिन है कि आपकी भी कोई याद इस बाइक से जुड़ी हो! अगर ऐसा है तो कृपया कमेंट-बॉक्स में अपनी याद को अवश्य शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here