गाड़ी चलाते समय नींद आना, लगभग सभी के साथ यह समस्या कभी न कभी पेश आती ही है। कई बार तो लोग नींद में ही कुछ एक किलोमीटर तक गाड़ी दौड़ा देते हैं और उन्हें बाद में पता चलता है कि वो सो रहे थे!

वाहन चलाने के दौरान 15 -20 मिनट के बाद धीरे-धीरे नींद आना एक आम समस्या है, क्योंकि जब आप एकाग्र होते हैं तो ऐसे में नींद आने लगती है।और यह स्थिति लगातार बनी रही तो अक्सर गाड़ी दुर्घटना ग्रस्त हो जाती है।

अगर आप भी लम्बे रूट पर गाड़ी चलाते हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें हम आपको ड्राइविंग करते समय नींद की समस्या से निबटने का उपाय बताएँगे।

गाड़ी चलाते समय क्यों आती है नींद?

एक स्वस्थ व्यक्ति को फिट तथा तंदुरस्त रहने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी है। 24 घंटे में आपको कम से कम स्वस्थ रहने के लिए 7-8 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए। इसके साथ ही कोशिश करनी चाहिए कि रात को जल्दी सोएं, ताकि सुबह उठने के बाद आप फ्रेश महसूस कर सकें। एक और बात ध्यान देने वाली यह है कि अगर आप सुबह देर तक सोते हैं तो ऐसे में नींद पूरी होने के बाद भी आपका सर भारी लगेगा।

Pic: mymarylandauto

इतना ही नहीं जो व्यक्ति आवश्यकता से अधिक सोता है या कम सोता है यह दोनों ही स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं। इसलिए हर व्यक्ति को आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। अपर्याप्त नींद के कारण वाहन चलाते समय स्वभाविक ही नींद आ जाती है। इसीलिए अगर आपको गाड़ी से लम्बी दूरी तय करना है तो अपनी नींद को पूरी कर लें।

वहीं जब कोई व्यक्ति सारा दिन काम करने के बाद गाड़ी चलता है या दिन भर लगातार गाड़ी ड्राइव करने के कारण शरीर में थकान होने के वजह से गाड़ी चलाते समय नींद आ जाती है। इसके साथ ही बॉडी का कमजोर होना, ज्यादा सोचना, टेंशन तथा तनाव के कारण रात को ठीक ढंग से सो नहीं पाने से भी गाड़ी ड्राइविंग करते समय नींद आ जाती है। शराब पीकर या किसी भी तरह के नशीले पदार्थ के सेवन से भी इंसान को गाड़ी चलाते समय नींद आती है। अगर आपने भर पेट खाना खाया है तो भी ड्राइविंग के समय आपको नींद आ सकती है।

Pic: medicalnewstoday

इसीलिए यात्रा के दौरान हल्का खाना खाएं, क्योंकि हल्का खाना खाने से बीच में भूख लग जाती है, जिस कारण नींद भी नहीं आएगी। सबसे जरूरी चीज है पानी…

आप अपने साथ पानी बोतल लें जाना मत भूलें। ड्राइविंग करते समय बीच-बीच में पानी पीते रहें ताकि आपकी नींद खुल जाएं। बीच-बीच में कुछ फल, हल्का खाना भी खाते रहें, पर ओवर ईटिंग कतई न करें।

गाड़ी चलाते समय आपको नींद न आए इसलिए आप कुछ अच्छा सा म्यूजिक भी सुन सकते हैं। यदि गाड़ी चलाते समय नींद आने लगे तो तुरंत गाड़ी को साइड खड़ी करके कॉफी पी लेना चाहिए, क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा होती है और इसके सेवन से कुछ समय तक नींद नहीं आती है। किन्तु इसका इस्तेमाल कम ही करना चाहिए।

Pic: hellogiggles

लम्बी यात्रा के दौरान अगर ज्यादा नींद आ रही है तो हल्का सा गाड़ी का शीशा खोल दें, ताकि हवा आ सके। गाड़ी चलाते समय अगर नींद आ जाए तो उस समय गाड़ी से बाहर निकलकर पानी से मुँह को धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here