जब डीज़ल और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के अविष्कार होने लगे तो सड़को पर वाहनों की अधिक भीड़ दिखाई देनी लग गई थी। इसके बाद बढ़ते ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए कुछ रूल्स बनाए गये, जिससे सड़क पर वाहनों के साथ दुर्घटना ना हो।

अगर आप ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करेंगे तो यातायात सुगम बना रहेगा तथा एक्सिडेंट कम से कम होंगे। ये तो सब जानते हैं कि अधिकतर दुर्घटनाएं ट्रैफिक रूल्स के फॉलो ना करने के कारण होती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में यातायात नियमों की कुछ जानकारी देंगे जिससे आपको सड़क पर गाड़ी चलाने में आसानी होगी।

यातायात के बेसिक नियम

आपको हमेशा वाहन ड्राइविंग करते समय कुछ यातायात नियमों का पालन करना चाहिए, जिससे आप खुद और दूसरों की जिंदगी भी सुरक्षित रख सकते हैं। जैसे: सबसे पहले ध्यान रहे कि वाहन चलाते समय सही दिशा में वाहन चलाएं क्योंकि गलत साइड में गाड़ी चलाने से दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

Pic: jaf

जल्दी में ओवरटेक करने से बचे

जल्दीबाजी के चक्कर में सड़क पर कभी भी ओवरटेक नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप किसी बड़ी गाड़ी को ओवरटेक करने की सोच रहे हैं तो उस वक्त आपको धैर्यपूर्वक काम करना चाहिए।

सबसे पहले आप यह देख लें कि ओवरटेक करने पर आपके कारण दूसरे ड्राइवरों को कुछ परेशानियां तो नहीं होगी। ऐसा भी नहीं हो कि आप जब ओवरटेक कर रहे हों, ठीक उसी समय आपके आगे की गाड़ी या आपके पीछे की गाड़ी भी ओवरटेक करने लगे, इसलिए इंडिकेटर का प्रयोग करें। इसी प्रकार सड़क अगर टू-वे है तो भली-भाँति जाँच लेना चाहिए कि सामने से कोई गाड़ी तो नहीं आ रही है!

अत्यधिक हार्न का प्रयोग ना करें

अक्सर आपने देखा होगा ट्रैफिक में कुछ लोग हॉर्न बजाते ही रहते हैं क्योंकि वे सोचते हैं कि हॉर्न का इस्तेमाल करने से ट्रैफिक खुल जाएगा। लेकिन इससे ध्वनि प्रदूषण तथा आगे वाले ड्राइवर पर अनावश्यक दबाव बनता है। इसलिए धैर्य एवं संयम रखें और थोड़ा सा इंतजार करें।

वाहन की स्पीड लिमिट में रखें

कई बार सड़कों के किनारे आपने देखा होगा कि बोर्ड पर स्पीड लिमिट लिखा होता हैं। ऐसे में अगर बोर्ड में 45 km/hr स्पीड लिमिट लिखा है तो आप अपने गाड़ी की स्पीड 45 पर ही रखें। ध्यान रहे गाड़ी की स्पीड को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है ताकि आप सेफ व कुशल ड्राइविंग कर सकें।

इंडिकेटर या हैंड सिग्नल का इस्तेमाल करें

जब आप सड़क क्रॉस करते हैं तो उस समय आपको इंडिकेटर या हैंड सिग्नल देना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आपके पीछे से आ रही गाड़ी ड्राइवर को समझ में आ जाता है कि आपका वाहन किस दिशा में जा रहा है। इसलिए आप हमेशा जब दाहिनी दिशा में जा रहे हैं तो दाहिना हाथ तथा दाहिना इंडिकेटर इस्तेमाल करें। तथा बाई दिशा में जाने पर बायाँ इंडिकेटर इस्तेमाल करें जिससे एक्सिडेंट होने से बच सके।

Pic: highwaycodeuk

वाहन को पार्किंग करते समय विशेष ध्यान दें

अपने वाहन की सही जगह पर पार्किंग करें तथा उस जगह को ठीक से जाँच लें तथा गाड़ी को पार्क करते समय याद रहे कि आपकी वजह से दूसरे लोगों को समस्या पैदा ना हो।

Pic: amarujala

यू-टर्न लेते समय ध्यान रखें

कभी भी आपको बीच रोड में यू-टर्न नहीं लेना चाहिए क्योंकि ऐसा करना बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए जब भी आप यू-टर्न लेते हैं तो सबसे पहले आप अपने वाहन को रोड के किनारे एक साइड पर रोक दें फिर अपने पीछे ट्रैफिक देखकर यू-टर्न ले सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here