अगर छोटी छोटी बातों पर ध्यान दिया जाये तो आसानी से आप अपनी कार की देखभाल खुद ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों पर विशेष ख्याल रखना होगा। लेकिन कार में कुछ बड़ी समस्या आने पर गाड़ी को सर्विस सेंटर पर जाकर किसी मकैनिक को ही दिखाना चाहिए।

आइये देखते हैं खुद गाड़ी की देखभाल करने के कुछ तरीकों को-

ड्राइविंग करने का सही तरीका

कुछ लोग गाड़ी तो चला लेते हैं, परन्तु ड्राइविंग करने का तरीका नहीं जानते हैं। जैसे गाड़ी चलाते समय बार-बार स्पीड बढ़ाना या स्पीड को तुरंत कम करना आदि। वस्तुतः यह इंजन को प्रभावित करता है। इतना ही नहीं इससे ब्रेक पर भी ज्यादा दबाव पड़ता है, इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

ध्यान दें जब भी आप इंजन को स्टार्ट करें तो गाड़ी की गति को तुरंत ही तेज नहीं करें तथा गाड़ी को नॉर्मल स्थिति के साथ गर्म होने दें।

तेज धूप में कार को बाहर न रखें

अपनी कार की सुरक्षा खुद से करें क्योंकि यह मकैनिक की जिम्मेदारी नहीं है। कोशिश करें आप अपने गाड़ी को तेज धूप में खड़ी न करें क्योंकि तेज धूप में कार को रखने से न केवल उसका पेंट, बल्कि इंटीरियर भी ख़राब होता है। इसके अतिरिक्त जब आप धूप में खड़ी कार में जाकर बैठते हैं तो आपको गर्मी का अहसास कुछ ज्यादा ही होता होगा, इसलिए हमेशा अपनी कार को छांव में रखने की कोशिश करें।

Pic: carparkingshademanufacturersinuae

ऑयल की जांच करें

सभी लोग अच्छी तरह से यह जानते हैं कि तेल के बिना इंजन की जिंदगी अधूरी होती है इसलिए तेल के स्तर को बनाये रखने के लिए टाइम-टाइम से गाड़ी में ऑयल की जांच करते रहना चाहिए। तेल के स्तर की जांच करने के लिए सबसे पहले आप डिप स्टिक को बाहर निकाले तथा भली-भांति तरीके से साफ करें, फिर उसके बाद तेल में डाल दें और अब आप अच्छे से अंदाजा लगा सकते हैं कि ऑयल नीचे की लाइन तक पहुंच रहा है या नहीं। अगर तेल नीचे तक नही पहुंच रहा है तो ऑयल डालें साथ ही तेल सही है या खराब इसकी भी जांच करें। डिप स्टिक पर लगा ऑयल साफ दिखे तो तेल सही है,अगर काला हुआ है तो खराब है। इसे तुरंत बदलना चाहिए ।

Pic: drivevauxhall

रेगुलर हवा की जांच करें

हफ्ते में एक बार गाड़ी के पहियों में हवा चेक करवाना जरूरी है क्योंकि पहियों में हवा कम होने पर कार ड्राइव करना खतरनाक साबित हो सकता है। साथ ही इससे कार का माइलेज भी प्रभावित होता है। इसके लिए आप किसी भी सर्विस स्टेशन में जाकर हवा चेक करवा सकते हैं।

नियमित रूप से कार की सर्विस करवाएं

कार की सर्विस नियमित रूप से करवाना अति आवश्यक है। कार की सर्विस नहीं करवाने से इसकी परफोर्मेंस पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए सर्विस सेंटर में जाकर कार की सर्विसिंग करवायें या किसी अच्छे
मकैनिक की सहायता से घर पर भी सर्विसिंग करा सकते हैं। ध्यान रहे कि बिना सोचे-समझे गाड़ी को किसी नये स्थान पर सर्विस के लिए ना छोड़ें।

Pic: adowcars

कार में AC का रख-रखाव

कार चलाने के साथ- साथ आपको उपकरणों पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी हैं जैसे: रेफ्रिजरेटर गैस, कंप्रेसर, इवेपोरेटर तथा एक्सपेंशन वॉल्व आदि को अच्छी तरह से चेक करना चाहिए। आमतौर पर बारिश के मौसम में नमी होने की वजह से अंदर बर्फ जम जाती है तथा हवा कम आती है।

इस स्थिति में आपको तुरंत AC बंद कर देना चाहिए और ब्लोवर को चलते रहने देना चाहिए। अगर AC की कूलिंग बंद हो जाए तो आपको समझ लेना चाहिए कि इसमें गैस समाप्त हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here