कार का मतलब कई लोग स्पीड से समझते हैं और एक हद तक यह सच भी है!

जब आप फोर व्हीलर में बैठकर एक्सीलरेटर पर पैर रखते हैं तो आपका मन करता है कि आपकी कार हवा से बातें करती जाए। पर क्या आपको पता है कि दुनिया में सबसे तेज दौड़ने वाली कारें कौन सी हैं और उनकी स्पीड कितनी है?

आइए जानते हैं…

Pic: youtube

ब्युगाटी वेरॉन सुपर स्पोर्ट (Bugatti Veyron Super Sport)

यह एक स्पोर्ट कार है जिसकी टॉप स्पीड 267.9 मील प्रति घंटे है। दुनिया की सबसे तेज कारों में गिनी जाने वाली कार है। वेरॉन सुपर स्पोर्ट्स हल्के कार्बन फाइबर से बनी है। इसमें वेरॉन 16.4 इंजन लगा है जो इसे 987 हॉर्स पावर से 1183 हॉर्स पावर की बड़ी पावर देता है।

Pic: tesla

टेस्ला रोडस्टर (Tesla Roadster)

इलेक्ट्रिक कारों में टेस्ला का नाम सम्मान के साथ लिया जाता है। पर आपको बता दें कि स्पीड के मामले में भी टेस्ला रोडस्टर जबरदस्त है। जीरो से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने के लिए यह कार मात्र 3.2 सेकंड लेती है। इसे एक बार चार्ज कीजिए और यह 1000 किलोमीटर तक चलती है।

मैकलारेन एफ1 (McLaren F1)
इस कार की कीमत $970000 बताई जाती है और दुनिया की टॉप टेन रफ्तार वाली कारों में इसका नाम शामिल है। 3.2 सेकंड में यह 241 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इतना ही नहीं, इसकी दीवानगी स्पीड लवर्स के सर पर चढ़कर बोलती है।

Pic: wheelsage

हेनेसी वेनम जीटी (Hennessey Venom GT)
इसकी टॉप स्पीड 301 मील प्रति घंटा मानी जाती है और इसकी कीमत 1.6 मिलियन डॉलर से स्टार्ट होती है। 16 हॉर्स पावर वाली यह कार दुनिया की सबसे स्पीड वाली कार मानी जाती है।

कोएनिग्सेग सीसीआर (Koenigsegg CCR)
इसकी टॉप स्पीड 2 से 277.9 मील प्रति घंटे है और यह दुनिया की दूसरी सबसे तेज चलने वाली कार मानी जाती है। 1341 हॉर्स पावर की यह गाड़ी 5.0 लीटर ट्विन टर्बोचार्जर V8 से ऑपरेट होती है। इसका लुक बेहद शानदार माना जाता है।

निश्चित रूप से दुनिया की तेज दौड़ने वाली कारों में और भी कई कारें शामिल हैं, जिसमें एसएससी अल्टीमेट एरो, सलीन S7, कोएनिग्सेग सीसीआर इत्यादि शामिल है। जाहिर तौर पर इन कारों को चलाने वाला ड्राइवर स्पीड का दीवाना ही रहता होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here