अगर अपनी कार को साफ-सफाई से रखा जाय तो उसमें बैठने और चलाने का मजा ही कुछ और होता है। अक्सर देखा जाता है कि जब कार नई होती है तो लोग उसकी हमेशा साफ-सफाई और टाइम से सर्विसिंग करवाते रहते हैं, किन्तु जैसे ही कार पुरानी हो जाती है तो उस पर ध्यान देना बंद कर देते हैं।

नतीजा यह होता है कि उनकी कार और भी जल्दी पुरानी हो जाती है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप अपनी कार की अच्छी तरफ से साफ-सफाई कर सकते हैं, वह भी खुद!

इससे पैसे भी कम लगेंगे और साथ ही कार चमकने लगेगी, तो क्यों न इन घरेलु उपायों को आप भी आजमायें और हरदम ही नयी, चमचमाती कार में बैठने का लुत्फ़ उठाएं!

अच्छी तरह पानी से धोएं

लगभग सभी के घर में पानी आसानी से मिल जाता है। कई लोग कार को सिर्फ दो या तीन बाल्टी पानी से धो देते हैं। हम आपको यह नही कह रहे हैं कि आप पानी को बर्बाद करें किन्तु कार को धोनेंके लिए उसकी साइज के मुताबिक पानी खर्च कर सकते हैं। सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि जब भी आप कार की सफाई करें तो बाल्टी में पानी भरकर नही करें बल्कि पाइप को नल में लगाकर पानी की धार से धुलाई करें। इसे साफ़ करने के लिहाज से सर्वोत्तम माना जाता है।

Pic: aliexpress

तेज धूप में कार को न धोएं

कार को तेज धूप में धोने से बचें क्योंकि अधिक तेज धूप में कार को रखने से उसकी बॉडी ज्यादा गर्म हो जाती है तथा धुलाई करने के बाद कार का कलर खराब हो सकता है। इसलिए हमेशा कार की धुलाई छांव में ही करें ।

शीशे को अच्छी तरह बंद करें

कार को धोते समय आवश्यक है कि भली-भांति खिड़कियों के शीशे को बंद करें ताकि पानी कार के अंदर नहीं जा सके और इंटीरियर या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को किसी प्रकार से नुकसान ना होने पाए।

कार धोने की शुरुआत

कार की धुलाई करते समय सबसे पहले छत से शुरु करें। हमेशा पानी की धार को ऊपर की ओर मारकर फिर नीचे की साइड में जाना चाहिए। इस तरह सफाई करने से साफ हो चुकी जगह पर दोबारा धूल -मिट्टी के कण नहीं जमते हैं।

Pic: shell

वॉशिंग पाउडर या शैम्पू?

अक्सर कई लोग कार की धुलाई करते समय वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग सोप का यूज करते हैं जबकि इसमें बेहद नुकसानदायक रसायन होने की वजह से आपकी कार का बाहरी कलर भी ख़राब हो सकता है।
कार की धुलाई नॉर्मल शैम्पू से ना करें क्योंकि कार की पेंट शैम्पू से खराब हो सकता है। इसलिए आपको कार धुलाई के लिए सिर्फ और सिर्फ कारों को धोने के लिए बनाए गए शैम्पू ही इस्तेमाल में लायें।

कार को हल्के हाथ से साफ करें

कोशिश करें कि अपनी कार की सफाई करते वक्त कपड़े या स्पंज से अधिक जोर- जोर से न रगडें, ना तो गोल-गोल घुमाएं। हल्के हाथ से हमेशा कार की साफ-सफाई करें ताकि कार पर किसी भी तरह की स्क्रैच ना आए और साथ ही चमक बनी रहे ।

Pic: cleanwaycarwash

कोको कोला से करें साफ

लंबी यात्रा के दौरान या कार लंबे समय से पड़ी होने के वजह से अगर शीशे पर दाग लगे हैं तो आप उसे साफ करने के लिए कोको कोला का प्रयोग करें। कोको कोला से निकलने वाले बुलबुले के पश्चात ही दाग निकलने लग जायेगा। इसके साथ ही ध्यान देना होगा की कार की बॉडी पर इसे यूज नहीं करना है। ऐसा करने से गाड़ी का कलर ख़राब हो जायेगा।

इसके साथ ही आपको नियमित समय पर कार को सर्विसिंग के लिए ले जाना चाहिए, क्योंकि कार की सर्विसिंग कराने से सभी तरह के पार्ट्स का अच्छी से रखरखाव हो जाता है और साथ ही किसी भी प्रकार की खराबी है तो उसका भी पता चल जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here