रात का सफर बड़ा ही सुहाना लगता है, परन्तु कई लोग रात के समय सफर करने से डरते हैं। हालाँकि सड़कें अच्छी हों और कार चलाते समय थोड़ी सावधानी बरती जाये तो इसमें कोई शक नहीं है कि रात की यात्रा सुहानी बन जायेगी। वहीं अगर आप रात के सफर में थोड़ी सी भी लापरवाही करेंगे तो निश्चित ही एक्सिडेंट हो सकता है।

हम आज आपको रात में सफर करते वक्त दुर्घटना से बचने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं-

रात की यात्रा से पहले नींद को पूरी करें

जब आप अपनी कार को लेकर रात के समय यात्रा पर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप यात्रा से पहले दिन के समय में अच्छी तरह से नींद को पूरी कर लें, जिससे ड्राइविंग के दौरान आपको नींद नहीं आएगी। और आप रात के सफर का मजा ले पाएंगे।

याद रहे, अगर आपको कार चलाते समय जरा सी भी आंख लग जाती है, तो बहुत बड़ा हादसा हो सकता है। साथ ही किसी अन्य वाहन से भी टकरा सकते हैं।

Pic: ourcommunitynow

भोजन हल्का करें

कोशिश करें कि यात्रा के दौरान हल्का एवं सुपाच्य खाना खाएं, ताकि आपको पेट से सम्बंधित परेशानी न हो। क्योंकि यात्रा के दौरान अचानक तबियत खराब हो जाने पर रात के वक्त रास्ते में आपको कोई हॉस्पिटल या डॉक्टर मिल पाना बहुत मुश्किल है। इसलिए आप हल्का भोजन करें, जिससे आप के शरीर में फुर्ती होने के साथ आलस भी ख़त्म हो जाएगा।

कार को अच्छे से जांचे

सफर में जाने से पहले आप अपने कार की फॉग लैंप, हैड लैंप तथा टेल लैंप को अच्छे से साफ करें। चेक करें कि सभी लाइट्स जल रही हैं अथवा नहीं!

कार के रियर व्यू, विंड शील्ड और शीशे को साफ करना बेहद जरूरी है क्योंकि रात को सफर करते समय आपके सामने से आ रहे वाहनों की लाइट से आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Pic: libertymutual

कार ड्राइविंग करते वक्त रियर मिरर को इस प्रकार लगाएं ताकि आपके पीछे से आ रहे वाहनों के लाइट का फोकस आंखों पर लगने से बचे।

यात्रा के दौरान इन बातों पर ध्यान दें

कार की स्पीड बहुत तेज मत करें, क्योंकि रात के समय कम रोशनी की वजह से आसपास के क्षेत्र तथा सड़कों की स्थिति का पता नहीं चलता है ।

आपके सामने से जो वाहन गुजर रहे हैं उन्हें आप सीधे मत देखें क्योंकि सीधे आंख पर रोशनी पड़ने से कार ड्राइविंग करते समय आंखों में समस्या उत्पन्न हो सकती है ।

ध्यान रहे कि रात में कार के अन्दर लाइट जलाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसे में बाहर की लाइट का फोकस कम दिखाई देता है और दुर्घटना का शिकार होना पड़ सकता है ।

रात के समय कार अचानक खराब होने पर आप जब कार को पार्किंग करोगे तो तुरंत ही उस वक्त पार्किंग इंडिकेटर का प्रयोग करें, ताकि पीछे वाले ड्राइवर को आपकी उपस्थिति का पता चले।

रात में गाड़ी चलाते वक्त सन विसर का प्रयोग करें ।

कोहरे की स्थिति में फॉग लैंप का प्रयोग कर सकते हैं, किन्तु कोहरा नहीं होने पर इसका इस्तेमाल कतई न करें।

Pic: allsingaporestuff

रात के समय ओवरटेक करने पर आपको उस समय हार्न के स्थान पर ट्रिप का प्रयोग करें।

रात के समय में यात्रा करना अच्छा तो लगता है किन्तु थोड़ी असावधानी की वजह से बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। इसलिए रात के समय सफर करने से बचें। हालाँकि कोई जरूरी काम हो तब निकलना आवश्यक हो जाता है।

यह भी सलाह दी जाती है कि रात के समय किसी अनजान को लिफ्ट देने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि अक्सर ऐसे में लूटपाट की घटना के आप शिकार हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here