शराब पीकर वाहन चलाना बेहद खतरनाक होता है। यह समस्या न सिर्फ भारत में है अपितु पूरे विश्व में बेहद गंभीर रूप से व्याप्त है। सड़क दुर्घटना के अधिकांश मामलों में आप देखेंगे तो ड्राइवर का नशे में होना पाया जाता है। शराब पीकर लोग गाड़ी न चलाएं, इसके लिए सरकार ने नियम भी कड़ा कर दिया है, लेकिन इसके बावजूद लोग कानून की धज्जियां उड़ा देते हैं और अपनी जिन्दगी के साथ- साथ ही गाड़ी में बैठे सहयात्रियों की जिन्दगी को भी खतरे में डाल देते हैं।

हमारे देश में सरकार द्वारा हाल ही में एक आंकड़े पर बात हुई, जिसमें पाया गया कि प्रत्येक दिन तकरीबन 400 व्यक्ति सड़क दुर्घटनाओं से जान गंवा देते हैं। इस लेख में हम आपको बातएंगे कि किस प्रकार नशे की हालत में गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता है।

Pic: aubreymarcus

नशे की हालत में ड्राइविंग से बचें

जब आप किसी भी तरह का नशा करते हैं तब आपका अपने दिमाग तथा शरीर पर से कंट्रोल कम हो जाता है। ऐसे में कोशिस करनी चाहिए कि गाड़ी न चलाएं। खास कर शराब के सेवन में गाड़ी चलाने से एक्सीडेंट होने की सम्भावना बढ़ जाती है। सरकार ने भी इस दिशा में कई कठोर कदम उठाये हैं तथा शराब पीकर गाड़ी चलाने पर प्रतिबन्ध लगा चुकी है।

इसके बावजूद भी कई लोग इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं और अपनी जान को खतरे में डालने के साथ ही साथ बैठे सहयात्रियों तथा सड़क पर चल रहे राहगीरों की जान को भी खतरे में डाल देते हैं। वहीं शराब के सेवन के बाद आपके खून में अल्कोहल की मात्रा अत्यधिक पायी जाने पर आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ सकता है ।

नियम – कानून

भारत सरकार ने शराब के नशे में वाहन ड्राइविंग करने वालों के खिलाफ कुछ कानून बनाया गया है। कानून के कायदे अनुसार प्रति 100ml खून में अल्कोहल की सीमा 30mg से ज्यादा पाये जाने पर उस व्यक्ति को जेल हो सकती है। इसके अलावा जुर्माना भी देना पड़ सकता है ।

Pic: huffingtonpost

इससे पहले के नियम में पहली बार शराब के नशे में वाहन चलाते समय पकड़े जाने पर आपके DL को किसी तरह का खतरा या नुकसान नहीं होगा, लेकिन इस प्रकार की गलती को बार-बार दोहराने पर अगली बार अगर आप पकड़े गए तो तुरंत ही DL निरस्त किया जा सकता है।

हालाँकि 1988 के मोटर यान कानून में बदलाव करते हुए नया विधेयक लाया गया है जिसमें किसी व्यक्ति के शराब पीकर वाहन चलाते समय पकड़े जाने पर 10 हजार रुपए तक के जुर्माने के साथ ही लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here