हाइवे पर गाड़ी ड्राइव करते समय अगर बीच रास्ते में आपकी कार के टायर अचानक पंक्चर हो जाते हैं तो ऐसे में आप परेशान हो जाते हैं। ऊपर से अगर आप कार में अकेले हैं तो परेशानी और अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएँगे जिसकी सहायता से आप अपनी कार के पंक्चर टायर को आसानी से बदल सकते हैं। यह टिप्स आपको कभी भी, किसी समय भी काम आ सकते हैं।

कार को सुरक्षित जगह पर रोकें और इमरजेंसी लाइट जलाएं

कार चलाते समय यदि आपको ऐसा लगे कि गाड़ी का टायर पंक्चर हो गया है तो आप तुरंत ही इस स्थिति में गाड़ी को साइड करके सड़क के किनारे जहां सुरक्षित जगह हो वहां पर खड़ी कर दें। क्योंकि जब गाड़ी के टायर पंक्चर हो जाते हैं तो इसे ज्यादा दूर तक नहीं ले जाना चाहिए, ऐसा करने से टायर के साथ ही आपकी कार पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ध्यान रहें कि जब आप कार को एक साइड कर रहे हैं तो आपको उस समय गाड़ी की इमरजेंसी लाइट (कार की पार्किंग) को तुरंत ही ऑन कर देना चाहिए ।

Pic: savedelete

जैक को सही स्थान पर लगाएं

आमतौर पर देखा जाता है कि टायर्स पर लगे नट्स बेहद टाइट होते हैं। इसी वजह से नट्स को खोलने के लिए काफी ताकत लगनी पडती है। इसलिए इसे पहले ढीला करने के लिए रेंच का इस्तेमाल करें और यह कार्य जैक लगाने से पहले करें। जैक की पोजिशनिंग को सही तरीके से फिट करें ताकि कार का कोई भी पार्ट ना टूटे।

टायर चेंज करने से पहले उसकी बोल्ट को अच्छी तरीके से ढीला करना आवश्यक है। आप इसके लिए गाड़ी के टूल-बॉक्स की सहायता ले सकते हैं।

Pic: carput.my

कार को लिफ्ट करें

जब आप बोल्ट को ढीला करते हैं तो उसके बाद गाड़ी को जैक की सहायता से लिफ्ट कराएं। जी हां जब आप कार को लिफ्ट कराते हैं, तो उस दौरान जल्दबाज़ी नहीं करनी चाहिए। याद रखें गाड़ी को लिफ्ट करते समय कार के अंदर कोई भी ना बैठे हों और ना ही कार को हिलाएं क्योंकि कार के हिलने पर जैक स्लिप कर सकता है। गाड़ी में हैण्ड ब्रेक लगाने के बाद ही यह सारे कार्य सम्पादित करें।

कार के टायर को बदलें

कार को लिफ्ट करने के बाद लूज़ बोल्ट को पूरी तरह से बाहर निकालने की कोशिश करें और पंक्चर टायर को फिर बाहर की ओर खीचें। अब स्पेयर टायर को लगाने के तुरंत बाद ही बोल्ट को अच्छी तरह कसें। बोल्ट को अच्छी तरह से कसने पर जैक को फिर से ढीला करें। जैक को अच्छी तरह से ढीला करने के बाद टायर के बोल्ट को पूरी तरह से कसें।

Pic: drivelikeagirl

पंक्चर टायर की सर्विसिंग कराएं
जब आप अपनी कार के पंक्चर टायर को बदल लेने पर आप अपनी गंतव्य की ओर जा सकते हैं। लेकिन जल्दीबाजी के चक्कर में पंक्चर टायर की सर्विसिंग करवाना ना भूलें। ताकि फिर टायर पंक्चर होने के दौरान आपके पास स्पेयर में फिट टायर हो!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here