आजकल नयी गाड़ियों का बीमा शोरूम में ही हो जाता है लेकिन अगर किसी कारणवश आपने अपनी बाइक का बीमा नहीं कराया है तो आपको कुछ जरुरी बिंदुओं पर ध्यान देना होगा। बाइक खरीदने से पहले ही बीमा के सन्दर्भ में आवश्यक जानकारी इकठ्ठा कर लें, क्योंकि बहुत मुमकिन है कि पहले पता चलने पर आप बेहतर निर्णय ले सकेंगे।

यहाँ हम कुछ सम्बंधित टिप्स आपको बताएँगे जिससे आपको काफी मदद मिल सकती है।

1. यदि आप दो पहिया वाहन के लिए बीमा करवा रहे हैं तो सही बीमा कवरेज को चुनना चाहिए। इस चीज को भी ध्यान में रखें कि किसी भी प्रकार के सड़क हादसे की स्थिति में बीमा कंपनी की तरफ से कितना मुआवजा मिल सकता है!

इसमें पूरी कवरेज मिलेगी या सिर्फ बाइक के नुकसान की भरपाई ही हो पायेगी? वहीं थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कराने से सड़क हादसे होने पर आपके लिए सबसे बड़ा फायदा होता है। इसमें हर्जाने की रकम बीमा कंपनी ही भुगतान करती है।

Pic: acko

2. यदि आपके पास महंगी बाइक है तो आप इस स्थिति में बीमा पॉलिसी अधिक कवरेज वाला ले सकते हैं। अगर आपकी बीमा पॉलिसी में कुछ इस प्रकार की चीज हैं जैसे: जीरो डेप्रिसिएशन कवर तो आपको सुरक्षा व राहत मिलेगी।

पुरानी होने के बावजूद भी बाइक के मुआवजे का दावा करने में आपको किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी नहीं आएगी। अगर आपकी बाइक को तीन -चार साल हो रहे हैं तो भी आपको यह बीमा पॉलिसी लेनी चाहिए ।

Pic: autocarindia

3. आप बीमा करवाने के लिए किसी ब्रोकर की सहायता ले सकते हैं। मार्किट में बीमा पॉलिसी वाले ब्रोकर आपको आसानी से मिल जायेंगे, कई बार तो आपके जानने वाले ही यह कार्य करते मिल जायेंगे।

इसका फायदा यह होता है कि बीमा खरीदने के दौरान आपको ब्रोकर इन्शुरन्स से जुड़ी हुई वह हर आवश्यक चीजों को अच्छी तरह से बता सकेगा। किसी प्रकार के सड़क हादसे की स्थिति में आपको किस कंपनी की पॉलिसी, वाहन के किस पार्ट के लिए कवरेज देगा तथा किस पार्ट के लिए नहीं देगा, ब्रोकर आपको उचित सलाह देगा। जैसे: अन्य व्यक्ति जो वाहन में बैठे हैं उनका कवरेज, सड़क किनारे की सहायता और डिस्काउंट आदि के बारे में बताएगा। सामान्यतः आप इतनी डिटेल में बातों को नहीं खंगाल पाएंगे, खासकर पहली बार मोटर इन्शुरन्स लेते समय!

Pic: twowheelerinsurance

4. दो पहिया वाहन मालिक होने के नाते आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपको कब और किस स्थिति में बीमा की रकम का दावा करना चाहिए। जैसे: सड़क हादसे में हुई हानि, किसी प्रकार से बाइक से गिरने से नुकसान होना, वहीं बाइक के पार्ट्स की चोरी हो जाने पर तथा सड़क दुर्घटना में घायल होने पर बीमा पॉलिसी का रकम कितनी मिलेगी, सब कुछ ज्ञात करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here