यह तो सब लोग जानते हैं कि ट्रैफिक के नियमों को तोड़ने पर चालान भरना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताएंगे जिस पर ध्यान देने से आप बेवजह के चालान से बच सकते हैं। वहीं इन छोटी-छोटी गलतियों को अनदेखा करने से आपका न सिर्फ चालान कटेगा बल्कि आप जेल भी जा सकते हैं।

वाहन को खड़ा करने से पहले सतर्क रहें
आप अपनी गाड़ी को खड़ी करने से पहले अनेक सावधानियां बरतें। जैसे- किसी स्कूल, सरकारी भवनों तथा हॉस्पिटल के गेट के सामने गाड़ी खड़ी करने से बचें। इस स्थिति में पकड़े जाने पर चालान कटने के साथ ही जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

इसके अलावा भी आपको मेन रोड, जेब्रा, क्रांसिग, ट्रैफिक सिगनल तथा बस स्टाप आदि इन जगहों पर भी पार्किंग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

शराब पीकर गाड़ी नहीं चलाना
कई लोग शराब के नशे में गाड़ी चलाते हैं। शराब पीकर गाड़ी चलाने से आप बहुत बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं, क्योंकि नशे की हालत में ड्राइविंग करना अपराध है और इसके लिए आपको फाइन भरने के साथ जेल भी हो सकती है।

फाइन के अलावा आप यह जान लें कि दुनिया भर में सर्वाधिक सड़क-दुर्घटनाएं शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण ही होती हैं, तो कानून से ज्यादा आपको अपनी जान की फ़िक्र करनी चाहिए!

Pic: biharexpressnews

हाई बीम लाइट

हाई बीम लाइट का यूज तभी करना चाहिए जब इसकी जरूरत हो। इसका इस्तेमाल ज्यादातर अंधेरी जगहों में किया जाता है। कई इलाकों या शहरों में इसका यूज करने पर चालान भी कट सकता है।

ध्यान रहे, आप इसे वन-वे रोड या शहरों में इस्तेमाल नहीं करें, क्योंकि आपके सामने से आ रहे वाहन-चालक को इस लाइट से परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए हमेशा अपनी वाहन को लो-लाइट पर ही चलाएं।

Pic: clublexus

वनवे पर गाड़ी रिवर्स न करें
आप अगर गाड़ी चलाते हैं तो आप ध्यान दें… कभी भी वनवे पर गाड़ी रिवर्स न करें, क्योंकि ऐसा करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। आपने आए दिन सड़क दुर्घटनाओं के बारे में सुना होगा, जिसमें अधिकांश दुर्घटनाएं हाइवे तथा वनवे रोड पर गाड़ी रिवर्स करने के कारण ही होती हैं।

ट्रैफिक लाइट को रात में भी फॉलो करें
यदि आप रात के 10 बजे के बाद गाड़ी चलाते हैं, तब भी आपको ट्रैफिक नियमों का पालन करना जरूरी है। कई स्थानों पर रात के समय में ट्रैफिक लाइट नहीं जलती है किन्तु जहाँ भी आपको ट्रैफिक लाइट जलता दिखे तो ऐसे जगहों पर आप उन्हें फॉलो करें। इनको अनदेखा करना सड़क दुर्घटना की वजह बन सकता है।

मोबाइल फोन या वायर लेस हैडफोन का इस्तेमाल न करें

जिंदगी से बढ़कर कोई चीज नहीं है, अगर आप अपनी जिंदगी से प्यार करते हैं तो गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल फोन या वायर लेस हैडफोन का इस्तेमाल बिलकुल भी मत करें। ऐसा करना बेहद खतरनाक एवं सड़क दुर्घटना का कारण बन सकता है। अगर आपको भी इस तरह की आदत है तो तुरंत ही सुधार लें।

जान लें कि अगर आप हेडफोन के साथ पकड़े गए तो आपका चालान कट सकता है।

Pic: firstpost

स्पीड तेज ना करें

वाहनों की स्पीड के लिए कई स्थानों पर लिमिट लगाया जाता है, जैसे भीड़-भाड़ वाले इलाकों, सड़कों, हाइवे तथा पुल आदि पर। इन स्थानों पर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए स्पीड लिमिड सेट कर दी जाती है। अगर आप स्पीड लिमिड को तोड़ते हैं तो इस स्थिति में आपका चालान कट सकता है।

हमेशा सीट बेल्ट लगाएं
ध्यान रहे, जिस तरह बाइक के लिए हेलमेट पहनना बहुत ही जरूरी है, उसी प्रकार वाहन चलाने के लिए सीट बेल्ट का लगाना अति आवश्यक है। अगर आप सीट बेल्ट का यूज नहीं करते हैं तो इस स्थिति में भी आपका चालान कट सकता है।

इस तरह अगर आप ट्रैफिक के छोटे -छोटे नियमों पर ध्यान देंगे तो चालान से बचने के साथ ही आप अपने जीवन को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here