बदलते समय में अब लोग नार्मल गियर वाली गाड़ियों की अपेक्षा ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ियों को लेना ज्यादा पसंद करने लगे हैं। आमतौर पर लोग ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ी ले तो लेते हैं, लेकिन चलाते समय काफी गलतियां भी करते हैं, जिसकी वजह से इस तरह की गाड़ी की ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में बेहद समस्याएं आ जाती हैं।

क्या आप भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ी चलाते हैं?
अगर हाँ! तो रखें ये सावधानियां-

ढ़लान पर न्यूट्रल करने से बचें
ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ी चलाते समय लोग अक्सर सबसे बड़ी गलती करते हैं कि तेल बचाने के चक्कर में वाहन को N यानि की न्यूट्रल में रखते हैं। जबकि ऐसा करने से गाड़ी के गियरबॉक्स में दिक्क़तें आ जाती हैं। साथ ही आयल सप्लाई भी कट जाती है। न्यूट्रल पर गाड़ी चलाने से सड़क दुर्घटना भी हो सकती है। इसलिए आप छोटी-मोटी गलती करने से बचें।

Pic: carmagazine

बिना गाड़ी को रोके D से R पर गियर ‘खतरनाक’ है!

कई लोग ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कार को चलाते वक्त मैनुअल गाड़ी के समान ही चलाते है तथा बिना रुके कार को डारेक्ट D से R या R से D पर इसे इस्तेमाल करते हैं, जबकि ऐसा करना सबसे बड़ी गलती है। अगर आप भी इस तरह की गलती करते हैं तो इन गलतियों से बचें वरना आपके वाहन के ट्रांसमिशन बैंड और क्लच को नुकसान पहुँच सकता है। इसके साथ ही गियरबॉक्स भी ख़राब हो सकता है। सबसे बेहतर यह है कि आप जब भी गियर बदलें तो उस समय हमेशा वाहन को रोककर ही यह कार्य करें।

Pic: carfromjapan

लॉन्च कंट्रोल फीचर

ऑटोमैटिक वाहनों में एक लॉन्च कंट्रोल फीचर होता है। ऑटोमैटिक से मैनुअल गियर पर करने के लिए कई लोगों को शिफ्ट करना नहीं आता है। बहुत से लोग इसे शिप्ट न्यूट्रल से D पर कर लेते हैं जो कि गलत है। ऐसा करने पर कार में दिक्कतें आ सकती हैं। इसलिए आप सही तरीका अपनाएं जैसे: जब आप ड्राइविंग करते हैं तो आप ब्रेक पैडल पर प्रेस करें। साथ ही लॉन्च हो जाने पर फिर ब्रेक पैडल से अपने पैर को धीरे-धीरे हटा दें।

पी मोड का इस्तेमाल करें

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में पी मोड यानि पार्किंग मोड महत्वपूर्ण है। इस फीचर का इस्तेमाल वाहनों को पीछे तथा आगे जाने से रोकने के लिए किया जाता है। लेकिन जब तक आपकी गाड़ी पूरी तरह से रुक न जाए, तब तक आप पार्किंग मोड का इस्तेमाल न करें। आपको इस बात का विशेष ख्याल रखना होगा कि चलती कार को आप सीधे पी मोड पर न ले जाएं। ऐसा करने पर ट्रांसमिशन को नुकसान एवं दिक्कतें आ सकती हैं।

Pic: motoringresearch

रेड लाइट पर न्यूट्रल करने से बचें

अक्सर यह गलती तमाम लोग करते हैं कि वाहनों का तेल बचाने के लिए रेडलाइट पर गाड़ी को न्यूट्रल पर शिप्ट कर देते हैं। ऐसा करने से गाड़ी के गियरबॉक्स में नुकसान या दिक्क़ते आ सकती हैं। इसलिए आप जब भी ड्राइविंग करते समय रेडलाइट के पास खड़े हों तो ब्रेक का इस्तेमाल करें और कार के गियरबॉक्स को हमेशा उस समय ड्राइव मोड पर ही रखें।

अगर आपके कार में स्टार्ट या स्टॉप का बटन हैं तो आप इसका भी प्रयोग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here