जब आप एक रोड ट्रिप की योजना बना रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप इन रोड ट्रिप टिप्स के बारे में जानते हैं ताकि आप सुरक्षित और आराम से अपने गंतव्य तक पहुँच सकें।

आपको अपनी सड़क यात्रा के लिए पहले से योजना बनाने की जरूरत है और हम सिर्फ पैकिंग की बात नहीं कर रहे हैं। “हाईवे सम्मोहन” काफी आम है जब यात्रियों ने एक विस्तारित दौड़ की धीरज मांगों के लिए तैयार नहीं किया है। वास्तव में, 60 प्रतिशत से अधिक ड्राइवरों का कहना है कि वे सोते समय पहिया के पीछे लग गए हैं, गद्दे रिटेलर स्लीपर्स के एक सर्वेक्षण के अनुसार

उस आंकड़े को ध्यान में रखते हुए, आपको पहिया के पीछे पहुंचने से पहले लंबी ड्राइव की तैयारी के लिए कदम उठाने चाहिए – और अपनी यात्रा के दौरान सतर्क और सक्रिय रहने के लिए। लॉन्ग ड्राइव के ये टिप्स आपको सड़क पर लाने में मदद करेंगे।

अपने ड्राइव से पहले भरपूर नींद लें

अपनी यात्रा शुरू करने से पहले थकावट के बारे में सोचें, उसके बाद नहीं। अपने ऊर्जा भंडार का निर्माण करने के लिए सड़क यात्रा से पहले लगातार दो रातों के लिए कम से कम सात घंटे की नींद लें। रात की अच्छी नींद के बाद सुबह शुरू करना सबसे अच्छा है, काम के लंबे, थका देने वाले दिन के बाद नहीं (जब तक आप रुकने की योजना नहीं बनाते)।

Young couple with car on road trip reading map for directions. Young man and woman taking break from the road trip.

लगभग 100 मील या दो घंटे तक रुककर, ताजा और सतर्क रहने के रास्ते पर नियमित ब्रेक लें। “इसके अलावा, 1 से 3 बजे के बीच ड्राइविंग से बचने की कोशिश करें, जब शरीर का तापमान कम हो और लोग स्वाभाविक रूप से सुस्त हों,” द स्लीप डॉक्टर, डॉ। माइकल ब्रास कहते हैं।

स्वस्थ सड़क यात्रा स्नैक्स लाओ

विभिन्न प्रकार के विटामिन-पैक के साथ ले जाने से, स्वस्थ खाद्य पदार्थ आपको लंबे समय तक ड्राइव पर छोटे स्नैक्स पर प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, जबकि फास्ट-फूड बंद हो जाता है। ब्लॉगर और ट्रैवल एक्सपर्ट Gretchen Breuner, The RoadScholarz: Lessons from the Scenic Route के लेखक कहते हैं, “सतर्क रहने के लिए गाजर और बादाम मेरे पसंदीदा हैं।”

हाइड्रेटेड रहें

अधिकतम ऊर्जा के लिए पानी की आपूर्ति अच्छी तरह से रखें। तीन महीने में आरवी में अपने परिवार के साथ 19 राज्यों की यात्रा करने वाले ब्रूनर कहते हैं, “निश्चित रूप से इसका एक नकारात्मक पहलू यह है कि आपको अधिक बाथरूम बंद करने की आवश्यकता होगी।” सड़क यात्रा में क्या लाना है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए, अपनी कार में रखने के लिए आवश्यक वस्तुओं और उपकरणों की इस सूची को देखें।

अपने बाकी पड़ावों की योजना बनाएं

सड़क यात्रा के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुझावों में से एक है अपनी कार से बाहर निकलना और हर दो घंटे में अपने पैरों को फैलाना। इन स्टॉप्स को अपने लॉन्ग ड्राइव में प्लान करें, चाहे वे खाने की जगहों पर गिरें या आपको दिलचस्प जगहों को देखने के लिए समय दिया जा सकता है।

च्यूइंग गम

दोहराव की प्रक्रिया परिसंचरण और सतर्कता बढ़ाती है। द अमेरिकन अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन के साथी और गुड नाइट: द स्लीप डॉक्टर्स 4-वीक प्रोग्राम टू बेटर स्लीप एंड बेटर हेल्थ के साथी ब्रूस कहते हैं, “आपको वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए शक्कर की जरूरत नहीं है।”

ऊर्जावान scents का उपयोग करे

लंबी दूरी की ड्राइविंग के दौरान, ब्रूस पास में पेपरमिंट गंध का एक स्रोत रखने की भी सलाह देते हैं। जब आपको लगता है कि आपको एक बढ़ावा की आवश्यकता है, तो एक सूंघ लें। “यह एक सुखद, सभी प्राकृतिक पिक-अप-अप है जो थकान को कम करने और सतर्कता बढ़ाने के लिए दिखाया गया है,” वे कहते हैं।

सीधे बैठें

सुनिश्चित करें कि आपकी सीट आपके शरीर के लिए ठीक से समायोजित की गई है, अधिकतम रक्त प्रवाह के लिए झुका हुआ है। यदि आप ड्राइविंग “ट्रान्स” महसूस करते हैं, तो बैठो। योग शिक्षक और कल्याण विशेषज्ञ एलेन मास्टर्स, ड्राइवटाइम योग के लेखक: योग कार के लिए सुविधा में योग लाभ कहते हैं, “एक गहरी सांस लें और तनाव के लिए अपने शरीर को स्कैन करें।” “यदि आपके दाहिने कूल्हे में दर्द हो रहा है, उदाहरण के लिए, दूसरी तरफ झुकें।”

यात्रियों का मनोरंजन करते रहें

लंबी ड्राइव-विशेष रूप से बच्चों के साथ-अक्सर अकड़ पैदा हो सकती है। इस तरह की उत्तेजना से चालक को थकान होती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि बच्चों को किताबों, पहेलियों और अन्य समय की हत्या के विविधताओं के साथ मनोरंजन किया जाता है। फ्लिप की ओर, रोड ट्रिप गेम जैसे कि “लाइसेंस प्लेट ढूंढें” हर किसी को एक-दूसरे के साथ जोड़े रखने के लिए महान हैं।

ऑडियो किताबें सुनें

एक खतरनाक व्याकुलता पैदा किए बिना, ऑडियो पुस्तकें मस्तिष्क को सक्रिय रखने में मदद करती हैं। ब्रूस हास्य पुस्तकें या कॉमेडी सीडी सुनने की सलाह देते हैं। “हंसते हुए,” वह कहता है, “आप जागते रहेंगे।”

लॉन्ग ड्राइव के ये टिप्स आपको और आपकी कार को सड़क पर सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। अधिक रक्षात्मक ड्राइविंग युक्तियों के लिए, इन 9 सुरक्षित ड्राइविंग आदतों की जाँच करें।

सुरक्षित ड्राइविंग की आदतों के अलावा, आपकी बीमा पॉलिसी गाड़ी चलाते समय आपकी सुरक्षा करने के लिए महत्वपूर्ण है। हमारे 24/7 सड़क के किनारे सहायता विकल्प सहित राष्ट्रव्यापी ऑटो बीमा कवरेज के बारे में अधिक जानें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here